गठिया तेजी से युवाओं को अपनी पकड़ में ले रहा है: विशेषज्ञ

लुधियाना, 10 जून: मैक्स एलीट इंस्टीट्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक्स, मोहाली द्वारा इकबाल नर्सिंग होम, लुधियाना में कल फ्री ऑर्थोपेडिक्स हेल्थ कैम्प आयोजित किया गया, जिसमें 150 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। 

मैक्स के ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेट की एक टीम ने डॉ.मनुज वाधवा, डायरेक्टर एवं हैड, मैक्स एलीट इंस्टीट्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक्स एंड ज्वाइंट के नेतृत्व में में कैम्प के दौरान लोगों की हेल्थकेयर जरूरतों को पूरा किया। 

कैम्प के दौरान मरीजों को विशेषज्ञ ऑर्थोपेडिक कंसल्टेंसी और चैकअप्स प्रदान किए गए। 

इन दिनों गठिया जिस प्रकार से तेजी से युवाओं को अपनी चपेट में ले रहा है, उस को लेकर बढ़ती चिंताओं पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉ.वाधवा ने कहा कि ये आम धारणा है कि गठिया सिर्फ बुजुर्गों को भी प्रभावित करता है जबकि इस धारणा के विपरीत ये विकार आजकल तेजी से युवाओं में भी पाया जा रहा है। पहले, 65 या इससे अधिक उम्र के मरीज गठिया से प्रभावित होते थे और अपनी सर्जरी करवाते थे। पर, अब ये काफी कम आयु, करीब 40-45 वर्ष के आयु वर्ग में शामिल लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है जो कि अभी काफी युवा हैं। उनमें भी गठिया दिख रहा है। आधुनिक जीवनशैली के साथ बढ़ते तनाव से भी गठिया के मामले बढ़ रहे हैं। 

डॉ.वाधवा ने बताया कि इस समय भारत में करीब 180 मिलियन से अधिक अनुमानित तौर पर गठिया से प्रभावित हैं, जो कि किसी भी अन्य प्रमुख रोग से अधिक बड़ी संख्या है। आज के समय में भारत में डायबटीज, हायपरटेंशन, कैंसर और एचआईवी के मामलों की संख्या काफी अधिक है और उनको लेकर चिंता अधिक जताई जाती है। हाल के अध्ययनों से स्पष्ट हुआ है कि ऑस्टियोअर्थराइटिस देश में फैले हुए प्रमुख रोगों में सबसे आगे है। 

संदीप डोगरा, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं जोनल हैड, मैक्स हॉस्पिटल, पंजाब ने कहा कि हम महसूस करते हैं कि लोगों के लिए ये महत्वपूर्ण है कि वे अपने बेहतर स्वस्थ और भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलों को कम करने के लिए नियमित तौर पर अपनी अच्छी तरह से जांच करवाएं। लोगों की बेहतर स्वास्थ्य जांच के लिए हमारी विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम एक साथ आई और लोगों की ऑर्थोपेडिक्स और हड्डियों संबंधी समस्याओं का समाधान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post