चण्डीगढ़, 15 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस वर्ष में एक लाख युवाओं को रोजगारपरक बनाने का लक्ष्य रखा है ताकि वे अपने आपको हुनरमंद बनाकर अपना व देश तथा प्रदेश के विकास में भागीदार बन सकें।
मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वाईएमसीए विज्ञान एवम् प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में सक्षम कौशल प्रमाणन कार्यक्रम का शुभारंभ करने के दौरान उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित कर रहे थे    मुख्यमंत्री ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम  से उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सतत  विकास लक्ष्यों तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 15 वर्षीय विजन के आधार पर हरियाणा विजन-2030 तैयार किया गया है। इस विजन में कौशल विकास व रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इनमें उभरते क्षेत्रों में दस लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करना, 18 लाख रोजगार के अवसर पैदा करना तथा पांच लाख लोगों का कौशल विकास करना शामिल है।
    उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी युवा रोजगार के अभाव में न रहें इसके लिए राज्य सरकार ने सक्षम योजना को लागू किया है और यह योजना देशभर में अपनी तरह की अनूठी योजना है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे का काम दिया जाता है और स्नातकोत्तर युवाओं को 9000 रुपए का मानदेय दिया जाता है।
    उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भारत दुनिया का एक युवा देश है जिसकी 65 प्रतिशत जनसंख्या 35 वर्ष तक की है जो एक बहुत बड़ी ताकत है।

Post a Comment

Previous Post Next Post