मंत्री कर्णदेव कांबोज के प्रयासों से इंद्री हलके के गांवों के लिए 10 करोड़ रूपये की ग्रांट जारी, छह करोड़ और मिलेगें। 

चंडीगढ। बीते तीन वर्षो में पूरे प्रदेश के साथ-साथ इंद्री हलके में हुए विकास कार्यो से क्षेत्र की तस्वीर पूरी तरह बदली-बदली नजर आ रहे है। आगामी दो वर्षो में विभिन्न परियोजनाएं के कार्य सम्पन्न होने पर इंद्री हलका पूरे प्रदेश का नंबर वन हलका बनेगा। हलके के लिए दर्जनों ड्रीम प्रोजेक्ट की शुरूआत हो चुकी है। ग्रामीण विकास के लिए एक बार फिर 10 करोड़ रूपये की ग्रांट जारी की जा चुकी है तथा इसी के साथ छह करोड़ रूपये भी जल्द हलके के विकास के लिए आएगें। विकास कार्यो के लिए तरसते इंद्री हलके के लिए 26 अक्तूबर 2014 से स्वर्णिम युग की शुरूआत हो चुकी है। यह सब इंद्री से विधायक तथा प्रदेश सरकार में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज की दूरदर्शी सोच और  अथक प्रयासों से ही संभव हो पाया है। 
    ओलंपिक खेलों में इंद्री का नाम चमके इसके लिए शहीद उधम सिंह कालेज में करीब पांच करोड़ रूपये की लागत से इंडोर स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया जा रहा है। यह स्वीमिंग पूल आठ लेन का होगा। हरियाणा के किसी उपमंडल स्तर के कालेज में आधुनिक सुविधाओं से लेस यह पहला इंडोर स्वीमिंग पूल होगा। जिसमें राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्पर्धाएं आयोजित हो सकेगीं। क्षेत्र के खिलाडी सही तरीके से खेलों का अभ्यास कर सकें इसके लिए इंद्री के साथ लगते गांव इंद्रगढ़ में एक करोड़ 21 लाख रूपये से उपमंडल स्तरीय स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है और प्रथम चरण के 10 गांवों में व्ययामशालाएं बनाई जा रही है। वहीं 86 करोड़ 43 लाख रूपये की लागत से इंद्री-करनाल मार्ग के फोरलेन बनने के कार्य की शुरूआत हो चुकी है। करनाल से कुंजपुरा तक भी फोरलेन बनाई जाएगी। इसके बनने से जहां सड़क हादसों में कमी आएगी वहीं यात्रा भी सुगम हो सकेगी। प्राथमिकता के आधार पर क्षेत्र के नेवल से गढीबीरबल मार्ग को पांच से सात मीटर तक चौडा किया गया है। इंद्री को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए इंद्री के पूर्व दिशा में बाइपास बनाया जाएगा जिसकी मंजूरी सीएम कार्यालय से भी मिल चुकी है। इस पर जल्द काम शुरू होगा। इंद्री सीएचसी का दर्जा बढ़ाकर 50 बेड का आधुनिक सुविधाओं से युक्त जनरल अस्पताल पर कार्य शुरू हो चुका है। इस पर पौने 13 करोड़ रूपये खर्च होगें। इसके बनने से इंद्री क्षेत्र के बीमार लोगों को शहरों के चक्कर नही काटने पड़ेगें। वहीं कुंजपुरा पीएचसी को सीएचसी बनाया गया है। लोगों की सुविधा के लिए रंबा और ब्याना में प्राथमिक स्वास्थय केंद्र बनाए जा रहे है। कुंजपुरा को ब्लॉक का दर्जा दिलाया गया है जिसके भवन पर काम चल रहा है। खंड विकास अधिकारी ने यहां पर बैठकर काम करना शुरू कर दिया है। इसी के साथ विभिन्न अधिकारी वहां बैठकर क्षेत्र के विकास को गति देगें और आसपास के गांवों को इसका लाभ मिलेगा। 
    इंद्री शहर के लोगों की सबसे बड़ी मांग एक सुन्दर पार्क बनाने की थी। मंत्री कर्णदेव कांबोज ने इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाया और करीब 80 लाख रूपये की लागत से यह कार्य पूरा हुआ। पश्चिमी यमुना नहर के साथ खाली पड़ी जमीन पर भी सुंदर पार्क बनाया गया है और बस स्टैड के साथ भी शहीदी चौक बनाने के साथ-साथ सुंदर फव्वारे लगे पार्क को डवलेप किया गया है। इंद्री में करीब 3 करोड़ 92 लाख की लागत से बनने वाले रेस्ट हाउस का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है तथा खंडहर हो चुके पुराने रेस्ट हाउस का नवीनीकरण कर बैठने योग्य बनाया है। जिसकी तरफ पिछली सरकारों के प्रतिनिधियों ने ध्यान तक नही दिया। रंबा, खेड़ीमानसिंह, कुराली गांव के समीप पश्चिमी यमुना नहर पर जर्जर हो चुके तीन पुलों का करीब 16 करोड़ रूपये की लागत से निर्माण कराया तथा सातंड़ी बढ़ेडी के समीप भी इसी नहर पर पुल का कार्य शुरू होने वाला है। कलरी जागीर के समीप आवर्धन नहर पर 3 करोड़ 70 लाख रूपये से नया पुल बनाया गया है साथ ही 6 करोड़ रूपये की लागत से खुखनी में भी नया पुल बना है। इंद्री हलके के गांव बलड़ी में अंतराज्जीय बस अड्डे पर तीव्र गति से काम चल रहा है। 
    इंद्री के शहीद उधम सिंह राजकीय कालेज का दर्जा स्नातक से बढ़ाकर स्नात्कोत्तर किया गया है। कालेज में करीब 3 करोड़ रूपये से सांइस ब्लॉक का निर्माण किया गया है तथा 65 लाख रूपये से पुरानी बिल्डिंग का नवीनीकरण किया गया है ताकि क्षेत्र के युवाओं को अच्छी और बेहरतर शिक्षा नजदीक ही मिल सके। गांव चोरपुरा में आइटीआई का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने वाली है और इंद्री हलके में महिला कालेज का शिलान्यास भी जल्द होगा ताकि क्षेत्र की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए शहरों के चक्कर न काटनें पड़े। इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है। हलके के गांव उचाना और कुंजपुरा और ईस्लामनगर  के स्कूलों को अपग्रेड करवाया गया है। इंद्री में उपमंडल स्तर का सचिवालय जल्द बनकर तैयार होगा जिसमें एसडीएम सहित विभिन्न अधिकारियों के एक साथ कार्यालय बनेगें। इसी के साथ ज्डूशियल कॉम्पलेक्स के भवन पर काम चल रहा है। बिजली की निर्बाध सप्लाई के लिए गांव भौजी में 33 केवी पावर हाउस बनाया गया है तथा बीबीपुर और कुंजपुरा में इसकी मंजूरी मिल चुकी है। 
    इंद्री हलके के अंतर्गत बसंत विहार कालोनी में करीब चार करोड़ रूपये की राशि से बरसाती पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण कराया गया है। जिससे कालोनीवासियों की गंदे पानी की निकासी का समाधान हुआ है। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए गांव हैबतपुर, रंबा, ब्याना तथा धौलगढ़ में टयूबवेल लगाए  गए है। कुंजपुरा में वाटर टैंक का निर्माण कराया गया है। इंद्री में श्रमिको तथा रिक्शा चालकों के लिए लेबर शैड और रिक्शा शैड़ बनाए गए है। इंद्री में वाल्मीकि चौंक का निर्माण कराया गया है। वहीं ग्रामीणों की सुविधा के लिए दो दर्जन से अधिक गांवों में ग्राम सचिवालय बनाए गए है। विभिन्न गांवों में मल्टी परपज हाल तथा कम्युनिटी सेंटर भी बनाए गए हैै जिसके कारण घर द्वार पर ही सुविधाएं उपलब्ध होगीं। कई गांवों में नई आंगनवाडियां भी बनाई गई है। जब सरकार बनी तो इंद्री हलके के अंर्तगत पंचायतों को करीब 10 करोड़ रूपये की ग्रांट उपलब्ध कराई गई थी और कुछ दिन में फिर से 10 करोड़ रूपये और छह करोड़ रूपये विभिन्न योजनाओं के तहत गांवों के विकास पर खर्च होगें। यह ग्रांट जारी हो चुकी है ताकि गांवों का भी शहरो की तर्ज पर विकास हो सके। खुखनी से बडशामी सड़क को चौडा किया गया है। ब्याना से इंद्री तथा बड़ागांव से लडौरा सहित दर्जनों सड़को की हालत सुधारी गई है पुरानी सड़कों की मुरम्मत करवाकर उन्हे चकाचक किया गया है तथा आने वाले समय में नई सड़के भी बनाई जाएगी। इन पर भी जल्द काम शुरू होगा। हलके के कई गांवों में तालाबों को थ्री तथा फाइव पान्ड में तब्दील किया गया है अन्य गांवों में यह सिस्टम बनाने के लिए एस्टीमेंट बनाए गए है। 
    इंद्री विधायक एंव  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने बताया कि इंद्री हलके को प्रदेश का नंबर वन हलका बनाकर राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। मतदाताओं से चुनाव में किए गए एक-एक वायदे को पूरा किया जा रहा है। कई ऐसे कार्य भी किए है जिनका घोषणा पत्र में जिक्र तक नही था। सरकार बनने के पहले दिन से लक्ष्य रहा है कि इंद्री हलके में वें सभी बुनियादी और मूलभूत तथा विकासात्मक सुविधाएं उपलब्ध हो जो हरियाणा बनने के पश्चात से विभिन्न सरकारों के प्रतिनिधि नही दिला सके। तीन वर्षाे के अंतराल में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के आर्शीवाद से इंद्री हलके में कई ऐसे विकास के कार्य हुए है और जो बचे हुए है वो जल्द ही पूरे हो जाएगें। ये हलके के विकास में मील का पत्थर साबित होगें और आने वाली पीढिय़ा भी इन्हे याद करेंगी। गांवों के विकास की ओर विशेष ध्यान दिजा जा रहा है। बचे हुए समय में पहले से ज्यादा पैसा गांवों के विकास के लिए खर्च किया जाएगा ताकि गांवों को भी शहरों की तर्ज पर विकसित किया जा सकें। इंद्री में आयोजित जनता दरबार के माध्यम से हर शुक्रवार को क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनकर हल की जाती है। भविष्य में भी प्रयास रहेगा कि हलके के लोगों को ज्यादा से ज्यादा समय दिया जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post