, 12 अप्रैल - हरियाणा सरकार ने मान्यता प्राप्त अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडिय़ों से आउट-ऑफ-टर्न नियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं। इसके लिए केवल हरियाणा के खिलाड़ी ही आवेदन करने के पात्र होंगे। 
खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि ये आवेदन हरियाणा सरकार की अधिसूचना 20 अगस्त, 2013 तथा 15 जुलाई, 2014 के अंतर्गत मान्यता प्राप्त अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं को रोजगार मुहैया करवाने की नीति के तहत मांगे गए हैं। इसके लिए अंतर्राष्टï्रीय स्तर के पैरा ओलम्पिक खेलों के पदक विजेता खिलाड़ी भी आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए, जिन पदक विजेता खिलाडिय़ों ने रोजगार हेतु पहले आवेदन नहीं किया है या फिर आवेदन तो किया है लेकिन उनकी नियुक्ति पर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है, उन्हें अपने खेल प्रमाणपत्रों, हरियाणा अधिवासी प्रमाणपत्र तथा पूर्ण विवरण के साथ आवेदन करना होगा।
उन्होंने बताया कि इन खिलाडिय़ों की नियुक्ति गु्रप ‘ए’ या गु्रप ‘बी’ या गु्रप ‘सी’ के पदों पर की जाएगी। अधिसूचित विभागों में गु्रप ‘ए’ के पद हेतु ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता खिलाडिय़ों पर विचार किया जाएगा।  गु्रप ‘बी’ के पदों के लिए ओलंपिक खेलों के रजत एवं कांस्य पदक विजेताओं तथा एशियन खेलों और कॉमनवैल्थ खेलों के स्वर्ण पदक विजेता खिलाडिय़ों पर विचार किया जाएगा। इसीप्रकार, अधिसूचित विभागों में गु्रप ‘सी’ के पदों के लिए ओलंपिक खेलों के प्रतिभागी खिलाडिय़ों तथा एशियन व कॉमनवैल्थ खेलों के रजत व कांस्य पदक विजेताओं या मान्यता प्राप्त खेल संगठनों द्वारा आयोजित विश्वकप, एशियन या कॉमनवैल्थ खेलों के पदक विजेताओं पर खेल स्तर के आधार पर प्रतियोगिता या टूर्नामेंट की अहमियत के अनुसार विचार किया जाएगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इन खेलों या चैम्पियनशिप या कप को संबंधित अंतर्राष्टï्रीय संगठनों, निकायों या प्रसंघों द्वारा खेलों हेतु मान्यता प्रदान की गई हो। 
प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए खिलाडिय़ों की केवल 5 मार्च, 2005 के बाद की खेल उपलब्धियों पर ही विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेलों के प्रोत्साहन हेतु नियुक्त किए गए मान्यता प्राप्त अंतर्राष्टï्रीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेता खिलाडिय़ों की सेवाएं विशेष तौर पर ली जाएंगी। इसके लिए  15 मई, 2017 तक विभाग की वैबसाइट www.haryanasports.gov.in  पर आवेदन किया जा सकता है

Post a Comment

Previous Post Next Post